Tourist Place : सबसे सस्ता, सबसे अच्छा, ज़िंदगी में एक बार इन प्लेस पर जरूर जाएँ

अगर आप दिल्ली में रहते हैं और लंबे सप्ताहांत में मथुरा की यात्रा पर जाना चाहते हैं, तो हम आपको घूमने के लिए कुछ मजेदार जगहें सुझा सकते हैं। यमुना एक्सप्रेस वे से वहां पहुंचने में केवल ढाई घंटे लगते हैं। आप वहां कार से भी जा सकते हैं या बस ले सकते हैं। दूसरा विकल्प नई दिल्ली या हज़रत निज़ामुद्दीन से ट्रेन लेना है, लेकिन आपको एक या दो घंटे तक इंतज़ार करना पड़ सकता है।

आप अपनी यात्रा की शुरुआत मथुरा में श्री कृष्ण भूमि नामक स्थान से कर सकते हैं। ब्रज में देखने के लिए बहुत सारे मंदिर हैं, लेकिन अगर आपके पास चार दिन की छुट्टी है और आप मथुरा जा रहे हैं, तो आप ब्रज के अन्य प्रसिद्ध स्थानों जैसे मथुरा, गोकुल, वृंदाव, बरसाना, नंदगांव और गोवर्धन के भी दर्शन कर सकते हैं। पहले दिन, आप सुबह श्री कृष्ण जन्मभूमि और द्वारकाधीश मंदिर के दर्शन कर सकते हैं, जो वास्तव में करीब है। मथुरा में प्रसिद्ध स्थानों को देखने में केवल तीन से चार घंटे लगते हैं, इसलिए आप दोपहर में आराम कर सकते हैं क्योंकि मथुरा वृन्दावन में 12:00 से 4:00 बजे तक मंदिर बंद रहते हैं।

अपनी यात्रा के दूसरे दिन आप वृन्दावन नामक स्थान पर जा सकते हैं। शाम 4 बजे के बाद, आप गोकुल नामक दूसरे गाँव में जा सकते हैं, जहाँ कृष्ण बचपन में रहते थे। यह मथुरा से केवल 12 किमी दूर है। आप वहां समय बिता सकते हैं और रात 8 बजे तक सभी मशहूर जगहों की सैर कर सकते हैं। फिर दूसरे दिन आप मथुरा से वापस वृन्दावन जा सकते हैं और पूरा दिन वहीं बिता सकते हैं। सुबह के समय आप वृन्दावन के पुराने हिस्से की यात्रा कर सकते हैं और श्री बांके बिहारी मंदिर और राधावल्लभ राधा रमण जैसे प्रसिद्ध मंदिरों को देख सकते हैं। आप यमुना नामक नदी पर भी जा सकते हैं और चीर घाट भी देख सकते हैं। शाम के समय, आप प्रेम मंदिर नामक एक अन्य प्रसिद्ध मंदिर और इस्कॉन मंदिर में जाकर वहां का आनंद अनुभव कर सकते हैं।

RBI News : 2000 का नोट बैन, दोबारा आएगा 1000 का नोट, जानिए RBI गवर्नर का ब्यान

यात्रा के अंतिम दिन हम गोवर्धन नामक बड़े पर्वत के चारों ओर सात मील तक चलेंगे। तीसरे दिन, हम बरसाना नामक गाँव का दौरा कर सकते हैं और राधा रानी मंदिर और कुसुम सरोवर जैसे महत्वपूर्ण स्थानों को देख सकते हैं। दोपहर में हम नंदगांव नामक दूसरे गांव जा सकते हैं और वहां मंदिर देख सकते हैं। आखिरी दिन हम फिर से गोवर्धन जा सकते हैं और पर्वत के चारों ओर घूम सकते हैं। हम एक विशेष वाहन में भी सवारी कर सकते हैं जिसे ई-रिक्शा कहा जाता है। हम राधा कुंड नामक एक विशेष तालाब का भी दौरा कर सकते हैं। पूरे दिन घूमने के बाद हम वापस दिल्ली जा सकते हैं।